पेशाब में जलन के उपचार

by GharKaVaid.com Posted on March 10th, 2017



पेशाब में जलन के उपचार

1. सेब : नियमित सेब के सेवन से पेशाब में जलन नहीं होती।

2. आंवलाः एक छटांक हरे आंवले का रस आधा छटांक शहद या शक्कर मिलाकर सुबह-शाम पीएं। इस खुराक को नियमित क्रमानुसार लेने से खुलकर पेशाब आता है व पेशाब की जलन समाप्त हो जाती है।

3. फालसाः फालसा शरीर के दूषित मल को शरीर से बाहर निकाल देता है। इसका रस या शरबत पीने से पेशाब की जलन समाप्त हो जाती है।

4. अनारः अनार के सेवन से पेशाब की जलन खत्म हो जाती है तथा मूत्र खुलकर आने लगता है।Home remedies for dysuria

5. तरबूजः ओस में रखे हुए तरबूज का रस निकालकर प्रात:शक्कर मिलाकर पीने से पेशाब की जलन समाप्त हो जाती है।

6. ईसबगोलः तीन चम्मच ईसबगोल की भूसी को एक गिलास पानी में भिगो दें। इस पानी में स्वादानुसार शक्कर या बूरा डालकर पीने से पेशाब की जलन दूर हो जाती है।

7. बादामः गर्मी के कारण भी पेशाब में जलन होने लग जाती है। ऐसे समय में बादाम, खसखस और गुलाब के फूलों को पीसकर ठंडाई बना लें। इस ठंडाई में मिश्री मिलाकर पीने से शरीर का दाह भी समाप्त होता है और पेशाब की जलन भी। इस ठंडाई में 5-6 इलायची भी पीसकर डाल दें तो दोहरा फायदा होता है। बादाम की गिरी को भिगो दें। गल जाने पर छीलकर 7-8 छोटी इलाइचियां व मिश्री मिलाकर पीसकर एक गिलास पानी में घोलकर सुबह-शाम दो बार पीएं। इससे पेशाब की जलन खत्म हो जाती है।

8. नीबूः पेशाब में जलन होने पर दोपहर के समय एक गिलास ठंडे पानी में नीबू निचोड़कर दो चम्मच शक्कर घोल लें व पी जाएं। इस प्रयोग से जलन बंद हो जाती है।

urine, infection,



ABOUT

HEALTH IS WEALTH

स्वास्थ्या ही धन है, और घर के उपचार से सस्ता कहीं नहीं, अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें और खुश रहें|

SHARE PROBLEM

GET SOLUTION

क्या आपको आपकी समस्या का उपाय नही मिला ? हमें बताए Click here

SUBSCRIBE


GharKaVaid.com मे सभी उपाय सही है, पर फिर भी आप कोई भी उपाय करने से पहले किसी बड़े की सलाह ज़रूर ले | यहाँ लिखे सभी उपाय पाठकों की जानकारी के लिए है और इसकी नैतिक जि़म्मेदारी GharKaVaid.com की नही है | उपाय करने से पहले कृपया बड़ों की सलाह ज़रूर ले, सलाह लेने का कोई मुलय नही होता |