बालों में रुसी का कारण व लक्षण

by GharKaVaid.com Posted on March 8th, 2017



बालों में रुसी का कारण व लक्षण

बालों तथा सिर को उपयुक्त पोषण नहीं मिलने से बालों की जड़ों के पास की त्वचा सूखकर उखड़ने लगती है तथा बालों में फैल जाती है। इस में सिर में तेज खुजली चलती रहती है।

बालों में रुसी के उपचार

1. नीबूः बाल धोने के चार-पांच घंटे पहले आधा कप नीबू के रस में थोड़ी शक्कर मिलाकर बालों में लगाएं |

2. आंवलाः दही में थोड़ा सूखा आंवला (चूर्ण रूप में) व नीबू की कुछ बूदें मिलाकर स्नान से कुछ घंटे पहले सिर में लगा लें, फिर स्नान करें। इससे रूसी खत्म हो जाती है।

3. नारियलः नारियल के तेल में कागजी नीबू का रस मिलाकर रात को सिर में मलें और सुबह कुनकुने पानी व रीठे के पानी से सिर धोएं। यह क्रिया 3-4 बार करने पर ही सिर की रूसी खत्म हो जाती है। 100 ग्राम नारियल का तेल व चार ग्राम कपूर दोनों को मिला लें। दोनों को एक शीशी में भरकर रख लें। अब दिन में दो बार सुबह सिर धोने के बाद बालों के सूखने पर तथा रात में सोने से पहले सिर पर खूब अच्छी तरह मालिश कर लें। यह उपाय इतना कारगर है कि एक-दो दिनों में ही फर्क महसूस हो जाएगा।

4. आंवला व शिकाकाई: आंवला व शिकाकाई को एक दिन पूर्व गलाकर अगले दिन बालों में लगाकर नहाने से भी बालों कि रुसी खत्म हो जाती है |

hair, dandruff, hair problem, rusi,



ABOUT

HEALTH IS WEALTH

स्वास्थ्या ही धन है, और घर के उपचार से सस्ता कहीं नहीं, अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें और खुश रहें|

SHARE PROBLEM

GET SOLUTION

क्या आपको आपकी समस्या का उपाय नही मिला ? हमें बताए Click here

SUBSCRIBE


GharKaVaid.com मे सभी उपाय सही है, पर फिर भी आप कोई भी उपाय करने से पहले किसी बड़े की सलाह ज़रूर ले | यहाँ लिखे सभी उपाय पाठकों की जानकारी के लिए है और इसकी नैतिक जि़म्मेदारी GharKaVaid.com की नही है | उपाय करने से पहले कृपया बड़ों की सलाह ज़रूर ले, सलाह लेने का कोई मुलय नही होता |